Breaking News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार में नमामि गंगे और अमृत योजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया

बांसगांव संदेश ब्यूरो : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वीडि़यो कांफ्रेंसिंग के जरिये नमामि‍ गंगे और अमृत योजना के तहत बिहार में शहरी बुनियादी ढांचे से संबंधित सात परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। इनमें से चार परियोजनाएं जलापूर्ति से संबंधित हैं जबकि दो, मलजल उपचार और एक, नदी क्षेत्र के विकास से जुडी है। इन परियोजनाओं की कुल लागत पांच सौ 41 करोड़ रुपये है। केन्‍द्र सरकार की इस योजना का कार्यान्‍वयन राज्‍य सरकार के शहरी विकास और आवासन विभाग के अंतर्गत बिहार शहरी बुनियादी ढांचा विकास निगम-बुडको द्वारा किया जा रहा है।



इस अवसर पर प्रधान मंत्री ने कहा कि यह आयोजन अभियंता दिवस के अवसर पर हो रहा है जो कि देश के महान अभियंता एम. विश्वेश्वरैया की जयंती के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि देश के इंजीनियरों ने दुनिया के साथ-साथ देश के निर्माण में अभूतपूर्व योगदान दिया है।



श्री मोदी ने कहा कि गंगा नदी को स्वच्छ रखने के लिए बिहार में छह हजार करोड़ रुपये की 50 से अधिक परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि गंगा के किनारे कई पर्यटन स्थल विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने आशा व्‍यक्त की कि नमामि गंगे परियोजना लोगों के जीवन शैली को बदल देगी। गंगा नदी में प्रदूषित जल के प्रवाह को रोकने के लिए मलजल उपचार संयंत्र स्थापित किए गए हैं। गंगा के किनारे गंगा ग्राम के रूप में गांव बसाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि नमामि गंगे मिशन के तहत देश में एक सौ 80 से अधिक घाटों पर विकास कार्य चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे मिशन, डॉल्फिन परियोजना और गंगा में जैव विविधता के लिए भी बहुत सहायक सिद्ध होगा।



प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार के संयुक्त प्रयासों से राज्य भर के शहरों में पीने के पानी और सीवर जैसी बुनियादी सुविधाओं में लगातार सुधार हो रहा है। पिछले चार से पांच वर्षों में अमृत मिशन के अंतर्गत योजनाओं और राज्‍य सरकार की योजनाओं के जरिए बिहार के शहरी क्षेत्रों में लाखों परिवारों तक जलापूर्ति की सुविधा दी गई है।



प्रधानमंत्री ने कहा है कि पिछले एक वर्ष में जल जीवन मिशन के तहत देशभर में दो करोड़ से अधिक पानी के कनेक्शन दिए गए हैं। श्री मोदी ने कहा कि आज देश में एक लाख से अधिक घरों को नलों के जरिए पानी की आपूर्ति की जा रही है।

प्रधानमंत्री ने पटना नगर निगम में बेउर और कर्मालीचक में नमामि गंगे के तहत निर्मित मलजल उपचार संयंत्र का उद्घाटन किया। उन्होंने सीवान नगर परिषद और छपरा नगर निगम में अटल मिशन के तहत निर्मित जल आपूर्ति परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। इन दोनों परियोजनाओं से स्थानीय निवासियों को 24 घंटे शुद्ध पेयजल प्राप्त करने में मदद मिलेगी।



प्रधानमंत्री ने अमृत मिशन के तहत मुंगेर जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी जिससे मुंगेर नगर निगम के निवासियों को नलों के जरिए शुद्ध पेयजल प्राप्त होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने जमालपुर नगर परिषद में अमृत मिशन के तहत जमालपुर जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया।

श्री मोदी ने नमामि गंगे के तहत बनाई जा रही मुजफ्फरपुर नदी क्षेत्र विकास योजना की भी आधारशिला रखी। इस परियोजना के तहत, मुजफ्फरपुर के तीन घाटों- पूर्वी अखाड़ा घाट, सिद्ध‍ि घाट और चंद्रवाड़ा घाट का विकास किया जाएगा। नदी क्षेत्र में शौचालय, सूचना केन्‍द्र और सुविधा केन्‍द्र जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। इन सभी घाटों पर प्रकाश व्‍यवस्‍था और समुचित सुरक्षा प्रबंध किए जाएंगे।



इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। श्री कुमार ने भरोसा दिलाया कि‍ राज्य इन केंद्रीय परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करने के लिए सभी आवश्‍यक कदम उठाएगा। उन्होंने कहा कि मलजल उपचार संयंत्रों के पानी का इस्तेमाल राज्य में सिंचाई के लिए किया जाएगा।



केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार में डिजिटल बुनियादी ढांचे को मजबूत किया गया है और राज्‍य में आठ हजार सात सौ 43 पंचायतों को भारत नेट के माध्यम से जोड़ा गया है।

About Ram Sanehi

Ram Sanehi

Check Also

सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने हमारे घर और सपनों को तोड़ा: झुग्गियों में रहने वाली डीयू छात्रा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली की रेलवे पटरियों के पास बनी 48 हज़ार झुग्गियों को तीन …

12 सितंबर से चलेंगे नई पैसेंजर ट्रेन, 10 तारीख से करवा सकेंगे रिजर्वेशन

12 सितंबर से 80 नई स्पेशल पैसेंजर ट्रेन शुरू की जाएंगी. इनके लिए बुकिंग 10 …

इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल (IAMC) एक समावेशी, सहिष्णु और मानव अधिकारों के सम्मान के लिए समर्पित है

इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल के अध्यक्ष अहसान खान ने कहा, “डॉ० कफील खान द्वारा दिसंबर …

भारत के पूर्व राष्ट्रपति व भारतरत्न प्रणव मुखर्जी का 84 वर्ष की आयु में हुआ निधन

बांसगांव संदेश कुशीनगर।

भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन

| भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का दिल्ली में निधन. उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: