Breaking News

ओजोन परत के क्षरण को रोकने के लिए पौधरोपण की महत्वपूर्ण भूमिका:डॉ रामभूषण

कसया,कुशीनगर।

ओजोन परत पृथ्वी के वातावरण के समताप मंडल के निचले हिस्से में मौजूद है। इस परत में ओजोन की अपेक्षाकृत उच्च सांद्रता होती है। ओजोन की उपस्थिति पृथ्वी पर रहने वाले प्राणियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों को सोख लेती है, साथ ही उसे छान करके ही पृथ्वी पर भेजती है। परन्तु वर्तमान में पृथ्वी ग्रह पर मानव गतिविधियों के कारण ओजोन परत में क्षरण पाया जा रहा है जो बहुत ही घातक हो सकता है। उक्त क्षरण को रोकने में पौधरोपण की भूमिका महत्वपूर्ण है।

उक्त बातें नयी दिशा पर्यावरण सेवा संस्थान द्वारा पौधरोपण एवं संरक्षण अभियान के अंतर्गत विश्व ओजोन दिवस के अवसर पर बुद्ध पीजी कॉलेज, कुशीनगर में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ0 रामभूषण मिश्र ने कही।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ0 सीमा त्रिपाठी ने कहा कि ओजोन परत समताप मंडल के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन जमीन के नजदीक इसकी उपस्थिति उतनी ही हानिकारक होती है। जमीन पर इसकी उपस्थिति प्रकाश रासायनिक क्रिया को सम्पादित करती है और स्माग तथ अम्ल वर्षा को संपदित करने में सहयोगी होती है अर्थात यह एक प्रदूषक के रूप में काम करती है। इस स्थिति को रोकने के लिए नयी दिशा द्वारा चलाया जा रहा पौधरोपण एवं संरक्षण अभियान एक सार्थक पहल है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता अमित मिश्र ने कहा कि ओजोन परत के क्षरण को रोकने के लिए एक तरफ अधिकाधिक पौधे लगाने की आवश्यकता है तो दूसरी तरफ बढ़ती हुई भौतिकवादी जीवन शैली में सुधार जरूरी है। ओजोन हमारे लिए ऑक्सीजन से भी अधिक महत्वपूर्ण होती है क्योंकि आक्सीजन के 3 अणु मिलते हैं तब जाकर ओजोन तैयार होती है। कार्यक्रम में डॉ0 इन्द्रासन प्रसाद,डॉ0 निगम मौर्य इत्यादि ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ0 गौरव तिवारी द्वारा किया गया। इस सुअवसर पर पत्रकार दिनेश तिवारी,सत्येंद्र मिश्र,डॉ0 सौरभ द्विवेदी,राजकिशोर,इंद्र मिश्र, डॉ0 हरिओम मिश्र इत्यादि उपस्थित रहे।

About आफताब आलम अंसारी कुशीनगर

आफताब आलम अंसारी कुशीनगर

Check Also

पडरौना:अध्यक्ष सिटी क्लब ने सदर विधायक को नगर की समस्याओं से कराया अवगत

बांसगांव संदेश कुशीनगर।

रामकोला:पूर्व विधायक ने मुख्यमंत्री से मिलकर व्यापारियों की समस्याओं से अवगत कराया

बांसगांव संदेश कुशीनगर।

जनपद कुशीनगर पुलिस द्वारा किया गया सराहनीय कार्य

वांछित की गिरफ्तारी-(01)थाना कुबेरस्थान-थाना कुबेरस्थान पुलिस टीम द्वारा 01 नफर अभियुक्त फेकू यादव पुत्र भृगुन …

कुशीनगर : अवैध शराब विक्रय/निष्कर्षण/परिवहन के विरुद्ध की गई कार्यवाही

थाना रामकोला-थाना रामकोला पुलिस टीम द्वारा 01 नफर अभियुक्त मनोज पुत्र स्व0 हीरा सा0 पगार …

कुशीनगर:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रुप में मनाया जा रहा है

बांसगांव संदेश कुशीनगर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: